Thursday 11 October 2012

सुखबीर सिंह बादल द्वारा लूट खसूट की घटनाओं के विरूद्ध राज्य स्तरीय मुहिम शुरू करने के निर्देश



  • अमृतसर शहर के विकास के लिए 2951 करोड़ रूपये की योजना तैयार। 
  • सभी बडे शहरों में लगेगे सी सी टी वी कैमरे

अमृतसर, 11 अक्तूबर : पंजाब के उप मुख्य मंत्री स. सुखबीर सिंह बादल ने लूट -खसूट की घटनाओं के विरूद्ध राज्य स्तरीय मुहिम शुरू करने के निर्देश दिये और सभी जिलों के पुलिस मुखियों को हिदायत की वह निजी तौर से इस मुहिम की अगुवाई करे। अमृतसर के भिन्न भिन्न विकास प्रोजैक्टों की समीक्षा करने
उपंरात पत्रकारों के साथ बातचीत करते स. बादल ने कहा कि किसी को भी अमन कानून में खलल डालने की आज्ञा नही दी जाएगी उन्होने कहा कि संबधित थाना मुखी अपने इलाके में हुई घटना के लिए जि मेवार होगा। उन्होने बताया कि हाल ही में पुलिस द्वारा अपराधिक लोगों के विरूद्ध शुरू की गई कार्यवाही के दौरान 700 अपराधियों को काबू किया गया है। उन्होने बताया कि पंजाब में शहरी पुलिस माडल और रैपिड रूरल पुलिस पैट्रोलिंग प्रणाली लागू की जा रही है। जोकि अगले महीने काम करना शुरू कर देगी। उन्होने कहा कि पंजाब के नवयुवकों को नशों से मुक्त करने के लिए नशों के सौदागरों को नकेल डालने के लिए बडे स्तर पर कार्यवाही जारी है और यही कारण है कि पंजाब पुलिस ने राष्ट्र स्तर पर होती नशीली पदार्थो की बरामदगी  में सबसे बडा हिस्सा डाला है उन्होने कहा कि नशों के व्यापारियों जायदाद जब्त करने के भी आदेश दिये है।
          स. बादल ने ऐलान किया कि अगले 6 महीनों में सभी बडे शहरों में अपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए हाईटैक सी सी टी वी कैमरे लगा दिये जाएगें। स. बादल ने बताया कि अमृतसर शहर को नया रूप देने के लिए 2951 करोड रूपये का प्रोजैक्ट लाया जा रहा है और अंतराष्ट्रीय माहिरों की सलाह के साथ पवित्र शहर अमृतसर का विकास प्रोजैक्ट तैयार किया जा रहा है, जिसके साथ शहर का  विरासती रूप भी बरकरार रहेगा और शहर आधुनिक सुविधाओं के साथ भी लैस होगा। उन्होने कहा कि शहर को अंतराष्ट्रीय सैलानियों क ो आकर्षित बनाने के लिए कोई भी कसर बाकी नही छोडी जाएगी इस लिए शहर के धार्मिक और ऐतिहासिक बाघा सीमा,तरनतारन,खडूर साहिब, गोइदवाल साहिब आदि को भी इस प्रोजैक्ट अधीन लाया जा रहा है। उन्होने कहा कि अमृतसर में विश्व स्तर के प्रदर्शनी सैंटर, फूड कोर्ट, इंडोर आडीटोरियम, ओपन एयर थियेटर, लाईट एंड साउड शो बनाए जा रहे है। उन्होने बताया कि 142 कस्बों और शहरो के लिए सरकार द्वारा 8745 करोड रूपये का प्रोजैक्ट पहले ही चलाया जा रहा है। इसमें भी अमृतसर को बडा हिस्सा मिलेगा उन्होने कहा कि शहर के सौन्दर्यकरण के लिए अंतराष्ट्रीय स्तर की सडके,पार्क का सौन्दर्यकरण, स्ट्रीट लाईटें, सीवरेज, वाटर सप्लाई आदि को किसी एक एंजेसी के अधीन किया जा रहा है व उक्त एंजेसी ही अगले दस साल इसक ो चलाने के लिए पांबद होगी। उन्होने कहा कि अगले तीन सालों में अमृतसर का नया रूप सामने आ जाएगा उन्होने पयर्टन विभाग को हिदायत की कि वह अंतराष्ट्रीय सेलानियों की सुविधा के लिए शहर में अंग्रेजी,फ्रैंच और स्पैनी भाषा जानते गाईड तैनात करे जोकि सिक्ख इतिहास और पंजाब स यचार की जानकारी दे सकें।
          इस अवसर पर राजस्व और लोक संपर्क मंत्री स. बिक्रम सिंह मजीठिया ने वाई पास के साथ लगते गंदे नालो  का मुददा उठाते कारपोरेशन अधिकारियों को हिदायत की कि इस नाले का ऐसा प्रोजैक्ट तैयार किया जाए जिसके साथ यह नाला भी ढका जाए व यह उपरी जमीन क ा प्रयोग व्यापारिक कामों के लिए  किया जा सके। आज की इस बैठक में स. मजीठिया के अतिरिक्त मु य संसदीय सचिव इंद्र बीर सिंह बुलारिया डा. नवजोत कौर सिद्धू , डिप्टी कमीशनर श्री रजत अग्रवाल,मेयर ब शी राम अरोडा स्थानीय सरकार विभाग के डायरैक्टर श्री अशोक कुमार गुप्ता, पयर्टन व स यचार  विभाग के डायरैक्टर श्री कर्मजीत सिंह सरां, उपमु यमंत्री के विश्ेाष प्रमुख सचिव श्री मनवेश सिंह सिद्धू व अजय कुमार महाजन कमीशनर नगर निगम श्री धर्म पाल गुप्ता,अतिरिक्त डिप्टी कमीशनर श्री संदीप ऋषि और अलग अलग विभागों के सीनियर अधिकारी शामिल थे।

No comments:

Post a Comment