Wednesday 31 October 2012

पंजाब ने भ्रष्टाचार विरूद्ध अभियान में तेजी लाई


  • सुखबीर सिंह बादल द्वार भ्रष्टाचार संबधी शिकायतों आन लाईन दर्ज करने के लिए पोरटल और टोल फ्री नंबर की शुरूवात

चण्डीगढ़, 31 अक्तूबर :पंजाब विजिलैंस ब्यूरो ने आज भ्रष्टाचार विरूद्ध अपने अभियान में और तेजी लाते हुये आम लोगों को अपने भ्रष्टाचार संबधी शिकायतें आन लाईन या टोल फ्री नंबर के जरिए दर्ज करवाने की सुवधिा देते हुये एक विशेष
पोरटल और टोल फ्री नंबर शुरू कर दिया है।
पंजाब के उपमुख्यमंत्री स. सुखबीर सिंह बादल ने इस पोरटल और टोल फ्री नंबर की शुरूवात करते हुये इसको भ्रष्टाचार विरूद्ध अभियान में आम लोगों को शामिल करने की दिशा में बडी पहलकदमी करारदिया है। विजिलैंस ब्यूरो की इस संबधी वैवसाईट में सबसे नई सुविधा आन लाईन शिकायत के साथ साथ आडियो /वीडियो फुटेज और तस्वीरे अपलोड करने के रूप में दी गई है इस से सतर्क जनता क ो किसी भी सरकारी अधिकारी की भ्रष्टाचार से संबधित सरगर्मियों के बारे में वीडियोग्राफ /फोटोग्राफ ब्यूरों की वैवसाईट पर अपलोड करने की सुविधा मिलेगी ताकि ब्यूरो द्वारा दोषियों विरूद्ध कार्यवाही की जा सके।
लोगों को भ्रष्टाचार संबधी जागरूक करने और इस नये पोरटल व टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी देने के लिए एक बहुमीडिया प्रचार मुहिम की आवश्यकता पर जोर देते हुये स. बादल ने कहा कि इस जानकारी संबधी पोस्टर जनतक संपर्क वाले सभी कार्यालयों में प्रमुखता से लगाए जाए उन्होने विजिलैंस ब्यूरो के चीफ डायरैक्टर श्री सुरेश अरोडा क ो विभिंन चैनलों पर उक्त वैवसाईट और टोल फ्री नंबर संबधी लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए एक लाईन रूपी इश्तिहार भी चलाने के लिए कहा।
उपमुख्मयंत्री ने नये प्राप्त कि ये गये टोल फ्री नंबर (1800-1800-1000)की सुविधा राज्य वासियो के लिए जारी की। स. बादल ने कहा कि अब लोग भ्रष्टाचार संबधी शिकायतें इस टोल फ्री नंबर पर दर्ज करवाने के अतिरिक्त अपनी शिकायत के साथ संबधित विवरण भी दे सकेगें। जिस से संबधित विजिलैंस ब्यूरो अधिकारी शिकायत कर्ता से संपर्क करेगा। इस अवसर पर पंजाब के चीफ डायरैक्टर विजिलैंस ब्यूरो श्री सुरेश अरोडा ने पोरटल की विशेषताओं संबधी बताया कि हर प्रकार के उपकरण जैसे की मोबाईल फोन, आई पैड, डैस्क्टोप और लेपटोप आदि से संपर्क योग्य होगा और प्रवासी भाईचारे के लिए आनलाईन प्रवासी भारतीय हैल्पडैस्क भी प्रदान करेगा। इसमें आन लाईन दर्ज करवाई गई शिकायत के बारे में हो रही कार्यवाही संबधी भी पता लिया जा सकेगा।
श्री अरोडा ने बताया कि इस वैवसाईट पर विजिलैंस ब्यूरो से संबधित सभी अहम जानकारिया जैसे की अधिकारियों की तेैनाती दफतरों की स्थिति सरकारी फोन नंबर और ई मेल सरनेम और संबधित विभागों के मुख्य विजिलैंस अधिकारियों की सूचियां उचित क्रम में उपलब्ध होगी इसके अतिरिक्त अदालती भगौडो की तस्वीरे भी इस वैवसाईट पर प्रदर्शित होगी जिससे लोग उनके बारे में कोई जानकारी दे सकेगें। विजिलैंस ब्यूरो द्वारा सभी सरकारी विभागों को ब्यूरों की वैवसाईट का लिंक अपनी विभागीय वैवसाइ्र्रट पर डालने के लिए लिखा गया है।
श्री अरोडा ने बताया कि विजिलैंस ब्यूरो ने विभिंन जागरूकता अभियान शुरू करने के अतिरिक्त अपने स्टाफ की जांच के लिए आंतरिक संर्तंकता सेैल ओैर विशेष यूनिट स्थापित करके भ्रष्टाचार विरूद्ध लडाइ्र्र के लिए कई कदम उठाए है विजिलैंस ब्यूरो द्वारा भ्रष्टाचार रोकने के लिए आवश्यक प्रक्रियात्मक सुधारों के लिए भी राज्य सरकार को सुझाव दिये जा रहे है उन्होने कहा कि इन पहलकदमियों की श्रृंखला में ताजा कदम विजिलैंस ब्यूरो की सरकारी वैवसाईट--की रचना के रूप में उठाया गया है उन्होने बताया कि पंजाब विजिलैंस ब्यूरो द्वारा इस वैवसाईट और टोल फ्री नंबर के बारे में अधिक से अधिक प्रचार करने के लिए अहम जनतक स्थानो पर सूचना बोर्ड और बैनर लगाए जा रहे है इससे अधिक से अधिक लोगो को भ्रष्टाचार संबधी अपनी शिकातये दर्ज करने के लिए आन लाईन मंच मिलेगा ओैर यह लोगों की शिकायतें दूर करने की व्यवस्था को और चुस्त दुरूस्त बनाने में सहायक होगा उन्होने इस पहलकदमी की सफलता के लिए पंजाब के लोगों ओैर प्रवासी भारतीयों के सहयेाग की मांग की है।
इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने इस वैवसाइट क ो विकसित करने वाली टीम के सदस्यों श्री एच एस राय, डीन गुरूनानक इंजीनियरिंग कालेज , श्री प्रीतपाल सिंह सलाहकार, श्री सूर्य कुमार और मुकेश कु मार को सम्मानित किया। श्री बी के बावा डायरैक्टर विजिलैंस ब्यूरो, मेैडम नीरजा आई जी विजिलैंस ब्यूरो और श्री डी जी सिंह संयुक्त निदेशक भी विशेष रूप से उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment