Saturday 13 October 2012

सुखबीर सिंह बादल का पंजाब के सूमचे विकास के लिए ओद्यौगिक दिगगजों के साथ विस्तार से विचार विमर्श


  • राज्य के विकास के ब्लू प्रिंट को 31 दिंसबर तक दिया जाएगा अतिंम रूप। 
  • शिक्षा, स्वास्थ्य,बुनियादी ढांचा होगें विशेष ध्यान का केन्द्र। 
  • मुल्लापुर,लुधियाना,जांलधर और अमृतसर में चार शिक्षा शहरों की स्थापना को दिया अतिंम रूप। 
  • ओद्यौगिक विकास के लिए कलस्टर वार योजना बंदी की वकालत। 
  • ओद्यौगिक प्रतिनिधिमंडल के साथ पाकिस्तान दौरा अगले महीने। 
  • पाकिस्तान द्वारा कराची बंदरगाह जितनी वस्तुओं की दरामदगी को स्वीकृति। 
  • वाघा द्वारा मौजूदा बरामद को दो विलियन से बढाकर 10 विलियन तक ले जाने के लिए किया जाएगा ओघौगिक और व व्यापार बुनियादी ढांचे को अपग्रेड।

नई दिल्ली/चण्डीगढ़, 13 अक्तूबर : पंजाब के उप मुख्यमंत्री स. सुखबीर सिंह बादल ने राज्य के समूचे विकास और शिक्षा,स्वास्थ्य,ओद्यौगिक विकास और बुनियादी ढांचे के विकास पर विशेष ध्यान देते हुये अतंराष्ट्रीय ओद्यौगिक दिगगजों के साथ एक विस्तारित बैठक उपंरात राज्य के
विकास के ब्लू प्रिंट को अतिंम रूप दे दिया हैं। आज यहां देश के नामी उद्योगकार जैसे की श्री एस के मुजाल(हीरो ग्रपु),श्री मालविन्द्र सिंह (फोरटिज हैल्थ केयर),श्री मोहित गुजराल,(वाईस प्रेजीडैंट डी एल एफ इंडिया),श्री राकेश भारती मित्तल(एयरटैल भारती ग्रुप),श्री कमल ओसवाल(नाहर इंडस्टीज),श्री नीरज सलुजा(एस ई एल लिम.)व श्री राजिन्द्र गुप्ता(ट्राईडैट ग्रुप) के अतिरिक्त पंजाब के मु य सचिव श्री राकेश सिंह की अगुवाई में राज्य के सीनियर प्रशासकीय अधिकारियों की भागीदारी वाली पंजाब सलाहकार कौसिल की आज यहां 6 घंटों तक चली मैराथन बैठक में अगले 50 वर्षो तक पंजाब को दरपेश आने वाली चुनौतियों के सामना करने के लिए विकास माडल को अतिंम रूप दिया गया हैं।

        आज यहां संसद सदस्य श्री नरेश गुजराल को साथ लेकर के पंजाब सलाहकार कौसिल की बैठक की अध्यक्षता करते हुये उपमु यमंत्री स. बादल ने कहा कि उन्होने राज्य के सुचारू प्रशासन के लिए पंजाब के समूह  वर्गो से गुणात्मक जानकारी लेने हित इस विशेष सलाहकार कौसिल का गठन किया था । उन्होने कहा कि पिछली बैठक की फैसले मुताबिक राज्य के उद्योग विभाग ने ओद्यौगिक कलस्टरों की स्थापना की योजना को अतिंम रूप दे दिया है और डेराबस्सी कलस्टर के लिए जमीन हासिल करने का काम शुरू कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त और ओद्यौगिक कलस्टरों की राज्य के रोपड,होशियारपुर,पठानकोट और गुरदासपुर जिलों के कम विकसित क्षेत्रों में येाजना बंदी की जा रही है। उन्होने कहा कि पंजाब सरकार ने व्यापारिक क्षेत्रों की देखरेख उद्योगपतियों को सौंपने के लिए एक विशेष महतव वाहन (एस पी वी)के गठन के लिए जरूरी आडीनैंस भी जारी कर दिया है। राज्य के अंदर आधिरित उद्योग को उत्साहित करने के लिए सुझावों की मांग करते हुये स. बादल ने कहा कि इस समय राज्य के कृषि क्षेत्र में कृषि उत्पादों की कीमत बढाने (वैल्यू एडीशन)की दर केवल 6 प्रतिशत है जिसको राज्य सरकार कम से कम 40 प्रतिशत तक ले जाना चाहती है। स. बादल ने बताया कि मु य सचिव ने हाल ही में पाकिस्तान का दौरा किया है और वह वाघा सीमा से कराची बंदरगाह जितनी 6 हजार वस्तुओं की बरामदगी के लिए सहमत है और भारत व पाकिस्तान दोनों ही बरामद के लिए पांच गुणा अधिक की जरूरतों अनुसार सीमा पर बुनियादी ढांचे का अपग्रेड करने के लिए तैयार है। उन्होने कहा कि वाघा सीमा से इस समय दो विलियन रूपये क ी बरामदगी हो रही है जो अगले तीन वर्षो दौरान 10 विलियन रूपये तक अधिक जाएगी और पंजाब को इसका अधिक से अधिक उठाने के लिए तैयारी करनी चाहिए। उन्होने कहा कि किसानों को बरामदगी के लिए सब्जियों की काश्त के लिए उत्साहित करने के अतिरक्त हमारे ओद्यौगिक और व्यापारिक क्षेत्रों को भी इन नये अवसरों का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होने कहा कि वह अगले महीने ओद्यौगिक प्रतिनिधिमंडल को लेकर पाकिस्तान का दौरा करेगें ताकि इन नये अवसरों संबधी आगे बातचीत की जा सके।
        हुनरविकास  और सूचना टैक्रोलोजी आधारित सेवाए, उद्योग ,स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे व शिक्षा संबधी सब कमेटियों का गठन करते हुये स. बादल ने कहा कि यह कमेटिया हर सप्ताह विचार विमर्श करने के उपंरत नवंबर तक अपनी अतिंम योजना पेश करेगी और इन कमेटियों की रिपोर्टो मुताबिक पंजाब सरकार अपनी नीतियों में बदलाव लाकर राज्य के लिए व्यापक विकास नीति तैयार करेगी उन्होने कहा कि पंजाब सरकार बुनियादी ढांचा,उद्योग व व्यापारिक क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करने के लिए अपनी नई नीति अलग अलग राज्यों और देशों के अंदर प्रचार के लिए विशेष रोड शो करेगी।
        शिक्षा क्षेत्र में जोर देते हुये स. बादल ने कहा कि पंजाब ने मुल्लापुर ,लुधियाना,जांलधर और अमृतसर में 4 शिक्षा शहरों की योजनाबंदी की है। कि वह विश्व की चोटी की यूनिवर्सिटियों को इन प्रस्तावित शिक्षा केन्द्रो में आक्सफोर्ड पैटर्न पर अपनी यूनिवर्सिटया स्थापित करने का बुलावा पहले ही दे चुके है। उन्होने कहा कि वह राज्य के प्राइमरी और सैकेडरी शिक्षा ढांचे को मजबूत करने के लिए शिक्षा विभाग की एक बैठक बुलाई है और हर अध्यापक को जवाबदेह बनाया जाएगा।
        हर वर्ष एक लाख नवयुवकों के अंदर कोई हुनर विकसित करने की आवश्यकता पर जोर देते हुये स. बादल ने तकनीकी शिक्षा विभाग को जोर देकर कहा कि प्रशिक्षित नवयुवकों के लिए नौकरियों की व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए और 1369 और ओद्यौॅगिक प्रशिक्षण केन्द्रों को अपग्रेड किया जाए। अमृतसर का अंतराष्ट्रीय पयर्टन केन्द्र के रूप में उभारने का दृढ संकल्प दोहराते हुये स. बादल ने कहा कि विरसती गांव गोबिंदगढ किले में एक विरासती होटल और वाघा सीमा के नजदीक मनोरजन केन्द्र की स्थापित के साथ पंजाब का यह पवित्र शहर अतंराष्ट्रीय पयर्टन नकशे पर प्रमुखता से उभरेगा।
        योजनाबद्ध शहरी विकास की आवश्यकता पर जोर देते हुय स. बादल ने कहा कि उन्होने पचास अर्बन स्टेटों को स्वीकृति दे दी है और एक अन्य अर्बन स्टेट आंनदपुर स्टेट में योजना बंदी की जारही हैं।
        राज्य के 142 शहरों का 8745 करोड रूपये की लागत के साथ संगठित विकास करने के कार्यक्रम का खुलासा करते हुये स. बादल ने कहा कि पंजाब देश का पहला ऐसा राज्य होगा जहां शहर के समूचे विकास की जि मेवारी एक एंजेसी की होगी। उन्होने कहा कि पंजाब सरकार ने हर शहरी विकास ढांचा एक मु य वित अधिकारी की नियुक्ति पहले ही स्वीकृत कर दी है और संगठित शहरी विकास प्रोजैक्ट के लिए सीनियर आई ए एस अधिकारी को मिशन हैड के रूप में नियुक्त किया जाएगा। स. बादल ने बताया कि वह शीघ्र ही साहिबजादा अजीत सिंह नगर,अमृतसर,पटियाला,बठिंडा,लुधियाना,जांलधर,मोगा,कपूरथला और पठानकोट के लिए महानगर योजना कमेटिया को अतिंम रूप देगे और अलग अलग क्षेत्रों मे गुणात्मक सुझाव लेने के लिए माहिरों की सेवाए इन कमेटियों से लेगे
        बैठक में मु य सचिव ने बताया कि पंजाब सरकार राज्य के नागरिकों को अलग अलग सबसिडिया आन लाईन प्रदान करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के साथ पहले ही तालमेल कर रही है जो आगे राष्ट्रीयकृत बैंको को यह निर्देश जारी कर रहा है उन्होने कहा कि 31 मार्च तक पंजाब के 90 प्रतिशत नागरिकों को आधार योजना कवर कर लिया जाएगा और आधार कार्ड न. को  बैंको खातों के साथ जोड कर सबसिडी की अदायगी को और सुचारू कर दिया जाएगा उन्होने बताया कि पंजाब राज्य के बडे शहरों के लिए मल्टी -माडल ट्रेवल प्लान पर ही काम कर रहा हैं।
        रोजगार के अधिक से अधिक अवसर पैदा करने की जरूरत पर जोर देते हुये स. बादल ने कहा कि ओद्यौगिक विकास के लिए सूचना टैक्रोलोजी , फूड और कृषि आधारित उद्योग,कपडा और आटोामोबाईल की सहायक उद्योगों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।
        बैठक में अन्य के अतिरिक्त डा.प्रमोद कुमार,चेयरमैन पंजाब प्रशासकीय सुधार कमीशन,श्रीमती कल्पना मित्तल बरूआ प्रमुख रैजिडैंट कमिशनर दिल्ली, श्री एस एस चन्नी, प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा, श्री अजै कुमार महाजन, विशेष प्रमुख सचिव, उपमु यमंत्री और श्री बी पुरूषाार्था, डायरैक्टर तकनीकी शिक्षा प्रमु ा तौर से उपस्थित हुये।

No comments:

Post a Comment